जया और अमिताभ की लव स्टोरी का ‘लंदन’ ट्विस्ट, शर्त मानने के लिए अमिताभ ने की थी जया से शादी

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को आज (3 जून) पूरे 49 साल हो गए और इस कपल की आज वैडिंग एनिवर्सरी है. फिल्म इंडस्ट्री के पावर कपल को ‘पहली नजर का प्यार’ हुआ था। वह ‘एक नजर’ की शूटिंग के दौरान उनके प्यार में पड़ गईं और जबकि दोनों की एक दूसरे से ‘गुड्डी’ के सेट पर पहली मुलाकात हुई थी. फिल्मों के इस बेताज बादशाह की लव स्टोरी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है. अमिताभ और जया की शादीशुदा जिंदगी में जितने मोड़ आए उससे ज्यादा पेच उनके प्यार की राह में आए थे. ऐसे में आइए जानते हैं इस लव स्टोरी के बारे में.

अमिताभ और जया की शादी को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा है। अधिकांश लोग जानते हैं किफिल्म जंजीर अमिताभ बच्चन की पहली हिट थी (जया इससे पहले कई हिट फिल्में दे चुकी थीं वे एक बड़ी स्टार थी) फिल्म की शूटिंग से पहले दोनों के बीच दोस्ती हो गई थी और फिल्म के रिलीज होने तक दोनों के बीच की दोस्ती प्यार में बदल गई. एक इंटरव्यू मेंअमिताभ ने बताया था कि, जंजीर की सफलता के साथ हम सबका एक प्लान था कि अगर यह अच्छा रहा तो हम सभी और हमारे दोस्तों का ग्रुप लंदन छुट्टी पर जाएगा.

फिल्म की सफलता का जश्न मनाने के लिए और साथ में कुछ बहुत जरूरी समय बिताने के लिए बिग बी और जया ने लंदन ट्रिप पर जाने का फैसला किया, उन दोनों को लेकर मीडिया में पहले से ही कई तरहब की गॉसिप चल रही थीं. बिग बी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि, ‘माता-पिता को मौके की तलाश थी या यूं कहें कि हम इंग्लैंड जाने वाले दोस्तों पर बाबूजी का सवाल आया, नामों का खुलासा हुआ, वह बोले- जया भी आपके साथ जा रही हैं? या आप दोनों अकेले हैं। जिसपर मैंने कहा- हां.

इस पर उनके पिता और प्रसिद्ध दिवंगत कवि हरिवंश राय बच्चन ने कहा कि ”अगर विदेश जाना ही है तो पहले दोनों शादी कर लो इसके बाद साथ विदेश घूमने चले जाना।इसके बाद तुरंत ही एक पंडित की व्यवस्था की गई. अगले दिन सब तैयार, रात में फ्लाइट थी, लंदन की फ्लाइट से पहले शादी खत्म हो गई. मैं औपचारिक शादी की तैयारियां ही करता रह गया. कुछ घंटों में शादी हो गई। इसके बाद इस पावर कपल की लंदन ट्रिप …लंदन हनीमून में बदल गई.

Leave a Comment