Jaipur News:- खोले के हनुमान जी से वैष्णो माता मन्दिर तक बने रोप-वे का ट्राइल शुरू। बच्चों और बुज़ुर्गो के लिये फ्री।

Neeraj Singh Rajpurohit..reporter17.8.2023/✍️

जयपुर शहर में दिल्ली रोड स्थित खोले के हनुमानजी मंदिर में बनाए गए रोप-वे का ट्रायल रन शुरू हो गया है। खोले के हनुमानजी मंदिर परिसर स्थित अन्नपूर्णा माता मंदिर से पहाड़ी पर स्थित वैष्णो माता मंदिर तक 436 मीटर लंबाई में बने इस रोप-वे का काम करीब 8 महीने पहले शुरू हुआ था।

करीब 18 करोड़ रुपए की लागत से बने इस प्रोजेक्ट को जल्द श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए शुरू किया जाएगा। यह प्रदेश का 5वां और जयपुर जिले में सामोद हनुमानजी रोप-वे के बाद दूसरा रोप-वे है।

अभी खोले के हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को 121 खड़ी सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है। महिलाएं और बुजुर्ग श्रद्धालु यहां तक जाने-आने में सबसे ज्यादा परेशानी आती है।

अब इस रोप-वे के शुरू होने से श्रद्धालु आसानी से 4 मिनट के अंदर खोले हनुमानजी मंदिर से वैष्णोदेवी माता मंदिर तक जा सकेंगे।

सूत्रों के मुताबिक अभी केवल खाली ट्रॉलियों को चलाकर देखा गया है। सोमवार से इन ट्रॉलियों में सीमेंट के कट्टे या कोई वजनदार चीजें रखकर चलाई जाएगी, ताकि देख सकें कि सब ठीक है।

इसके बाद जिला प्रशासन की टेक्निकल सेफ्टी टीम इसकी जांच करेगी और जांच के बाद टेक्निकल सेफ्टी का सर्टिफिकेट देगी, तब जाकर इसे आमजन के लिए शुरू किया जाएगा।

jaipur #kholekehanumanji #vaishnodevi #ropeway

Leave a Comment