Jaipur : जयपुर पुलिस ने लॉंच की “नज़र” ऐप, मिण्टो में निकल कर आएगी छिप कर रहने वालों की कुंडली

Neeraj Singh Rajpurohit (Correspondent Jaipur)

जयपुर : जयपुर पुलिस द्वारा डोर टू डोर सर्वे को पुख्ता करते हुए लोगों का तमाम डाटा डिजिटल संग्रह करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

राजस्थान की जयपुर पुलिस डोर टू डोर सर्वे करते हुए नजर एप लॉन्च किया है, जिसके जरिए लोगों का डाटा डिजिटल तरीके के इकट्ठा किया जाएगा।

इसके तहत मकान, दुकान, होटल, ऑफिस और हॉस्टल आदि पर संबंधित पुलिस बीट कांस्टेबल व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर संपत्ति स्वामी की सामान्य जानकारी एप्लीकेशन में फीड करेगा।

इसके अलावा वहां पर किराए से रहने वाले लोगों का आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य आईडेंटिटी दस्तावेज लेकर उनकी तमाम जानकारी एप्लीकेशन में डिजिटल फीड करेगा।

जिस भी व्यक्ति की जानकारी एप्लीकेशन में फीड की जाएगी, उसकी फोटो मौके पर खींची जाएगी। इसके साथ ही उस व्यक्ति आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भी प्राप्त होगा।

उस ओटीपी को एप्लीकेशन में डाल एंटर करने के बाद ही उसका वेरिफिकेशन पूर्ण माना जाएगा। मैसेज के जरिए संपत्ति के मालिक को वहां पर रहने वाले लोगों के वेरिफिकेशन होने की जानकारी प्राप्त होगी।

इस एप्लीकेशन को एक निजी कंपनी के सहयोग से विकसित करवाया गया है। एप को विकसित करने में साइबर सेल के कांस्टेबल राकेश झाझरिया का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

jaipur #jaipurpolice #rajasthan

Leave a Comment