Jaipur :- जयपुर पुलिस ने ai की मदद से पकड़े अपराधी, जन्माष्टमी में 13 अपराधी गोविन्ददेव जी पहुँचे, AI ने पहचाना , सभी पकड़े गये

Neeraj Singh Rajpurohit..11/9/23/✍️

पुलिस शहर में घूम रहे बदमाशों पर निगरानी के लिए ARTIFICIAL INTELLIGENCE (AI) तकनीक की मदद ले रही है। इसके लिए हाल ही में जन्माष्टमी पर गोविंददेवजी मंदिर में कैमरों के फुटेज के जरिए AI तकनीक से 13 उन संदिग्धों को पकड़ा है, जो मंदिर के अंदर जा रहे थे।

पकड़े गए सभी संदिग्धों का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड रहा है, लेकिन वर्तमान में उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था और ना ही किसी तरह के मामले में वांछित थे। ऐसे में पुलिस ने जांच करने के बाद उन्हें पाबंद करके छोड़ दिया।

गोविंददेवजी के बाद अब पुलिस इस तकनीक का गणेश चतुर्थी के मौके पर गणेश मंदिर में भी ट्रायल करेगी। उसके बाद इन कैमरों की खरीद का प्रस्ताव बनाया जाएगा।

अभी तक इस एप में पुलिस ने 3 हजार बदमाशों का डेटा अपलोड किया है। ये डेटा सीसीटीवी कैमरों के फुटेज से मिलान करता है। जो AI TECHNOLOGY के जरिए चंद सेकंड में पहचान करके बता देता है। जो फोटो एप में नहीं हैं तो उसे ग्रीन दिखा देता और एप की फोटो से मिलान हो गई तो तुरंत अलर्ट जारी कर देता है।

AI के जरिए कैमरे के सामने से गुजरने वाले प्रत्येक की उम्र व लिंग बता देता है। एप में बदमाशों का चेहरा, फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन समेत सारे रिकॉर्ड उपलब्ध है।

jaipur #rajasthan #AI #ArtificialIntelligence #Technology

Leave a Comment