IPL 2023: हैदराबाद ने किया हिसाब चुकता, दिल्ली कैपिटल्स को उसके घर में दी शिकस्त

Toran Kumar reporter..30.42023/✍️

अभिषेक शर्मा के ऑलराउंड प्रदर्शन और आखिरी ओवरों में हेनरिक क्लासेन की आक्रामक बल्लेबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2023 के 40वें मैच में शनिवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स को नौ रन से शिकस्त दी.

सलामी बल्लेबाज अभिषेक की 36 गेंद में 67 रन और क्लासेन की 27 गेंद में नाबाद 53 रन की पारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 197 रन बनाये जो मौजूदा सत्र में इस मैदान का सर्वोच्च स्कोर है. टीम के लिए अब्दुल समद ने 21 गेंद में एक चौका और दो छक्कों की मदद से 28 रन बनाए.

दिल्ली की टीम के लिए मिशेल मार्श का हरफनमौला खेल और फिल साल्ट के साथ दूसरे विकेट के लिए 66 गेंद में 112 रन की साझेदारी नाकाफी साबित हुई और टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 188 रन ही बना सकी. मार्श ने चार ओवर में 27 रन देकर चार विकेट झटकने के बाद 39 गेंद में एक चौका और छक्के की मदद से 63 रन बनाए. साल्ट ने 35 गेंद में 59 रन की पारी में नौ चौके जड़े. आखिरी ओवरों में अक्षर पटेल ने 14 गेंद में एक चौका और दो छक्के की मदद से नाबाद 29 रन की पारी खेली.

इस जीत के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद ने 24 अप्रैल को इस टीम से मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया. हैदराबाद के लिए यह आठ मैचों में तीसरी जीत है जबकि दिल्ली के लिए आठ मैचों में यह छठी हार है. सनराइजर्स के लिए मयंक मार्कंडेय ने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट चटकाए. भुवनेश्वर कुमार , अकील हुसैन, टी नटराजन और अभिषेक शर्मा को एक-एक सफलता मिली.

मार्श और साल्ट ने की शतकीय साझेदारी

लक्ष्य का बचाव करते हुए भुवनेश्वर ने पारी की दूसरी ही गेंद पर डेविड वार्नर को बोल्ड कर सनराइजर्स को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन फिल साल्ट ने शुरुआती तीन ओवरों में तीन चौके लगाए. दूसरे छोर से मार्श ने अकील हुसैन और फिर टी नटराजन के खिलाफ छक्का जड़ा। पावरप्ले के बाद दिल्ली का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था.

सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये उमरान मलिक का स्वागत साल्ट ने चौके से किया फिर मार्श ने दो छक्के लगाये और आखिरी गेंद पर साल्ट ने एक और चौका लगाकर ओवर से 22 रन बटोरे. मार्श ने नौवें ओवर में बायें हाथ के कामचलाऊ गेंदबाज अभिषेक के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया. अगले ओवर में मयंक मार्कंडेय पर चौके के साथ साल्ट ने 29 गेंद में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक और मार्श के साथ 54 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की.

अगले ओवर में टी नटराजन के खिलाफ एक रन लेकर मार्श ने 28 गेंद में आईपीएल का अपना तीसरा पचासा पूरा किया. मार्कंडेय ने 12वें ओवर में अपनी गेंद पर साल्ट का शानदार कैच लपका तो वहीं अगले ओवर में अभिषेक ने अपनी फिरकी में फंसाकर मनीष पांडे (तीन गेंद में एक रन) को स्टंप करावाया.

स्पिनरों ने कराई हैदराबाद की वापसी

मार्श ने 13वें ओवर में हुसैन का स्वागत छक्के से किया लेकिन एक और हवाई शॉट खेलने के चक्कर में मार्कराम को आसान कैच दे बैठे। दिल्ली ने इस तरह तीन ओवर में तीसरा विकेट गंवाया. पारी के 16वें ओवर में मार्कंडेय के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में प्रियम गर्ग (नौ गेंद में 12 रन) विकेट पर गेंद खेल बैठे. अगले ओवर में सरफराज खान (10 गेंद में नौ रन) को नटराजन ने बोल्ड किया. आखिरी ओवरों में अक्षर ने टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन नटराजन और भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया

अभिषेक ने इशांत शर्मा इशांत शर्मा (31 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार दो चौके लगाये लेकिन इस गेंदबाज ने तीसरे ओवर में मयंक अग्रवाल (छह गेंद में पांच रन) को आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई. राहुल त्रिपाठी (छह गेंद में 10 रन) ने मुकेश कुमार के खिलाफ चौथे ओवर में विकेटकीपर के ऊपर से छक्का लगाया लेकिन अगले ओवर में मिशेल मार्श की गेंद पर मनीष पांडे को कैच दे कर पवेलियन लौटे. ट

अभिषेक ने छठे ओवर में इशांत के खिलाफ लगातार चार चौके जड़े जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 62 रन हो गया. अगले ओवर में एनरिच नोर्किया ने कप्तान एडेन मार्कराम (13 गेंद में आठ रन) का आसान कैच टपका दिया और अगली गेंद पर अभिषेक ने छक्के के साथ 25 गेंद में सत्र का पहला और आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया.

मार्श ने 10वें ओवर में बिना रन दिये मार्कराम और हैरी ब्रुक्स (शून्य) को आउट कर दिल्ली को दोहरी सफलता दिलाई. दोनों बल्लेबाज छक्का लगाने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर अक्षर पटेल को कैच दे बैठे. सनराइजर्स के लिए 11वां ओवर शानदार रहा जिसमें टीम ने 24 रन बटोरे। मुकेश कुमार के इस ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर अभिषेक ने चौके लगाये तो वह आखिरी दो गेंदों पर हेनरिच क्लासेन ने चौका और छक्का लगाया.

क्लासेन ने खेली क्लासिक पारी

अक्षर पटेल अक्षर पटेल (29 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में हालांकि अभिषेक को आउट कर दिल्ली को बड़ी सफलता दिलाई. क्रीज पर आये अब्दुल समद ने कुलदीप और क्लासेन ने अक्षर के खिलाफ 16वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर रन गति को बनाए रखा. समद ने मार्श के खिलाफ छक्का लगाकर क्लासेन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद इस गेंदबाज का चौथा शिकार बने.

टीम के लिए पदार्पण कर रहे अकील हुसैन (10 गेंद में नाबाद 16) ने 19वें ओवर में मार्श के खिलाफ छक्का लगाया। क्लासेन ने आखिरी ओवर में नोर्किया के खिलाफ चौका लगाने के बाद दो रन लेकर 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया

Leave a Comment