नए अवतार में आएगी आरामदायक सफर कराने वाली इनोवा, माइलेज भी मिलेगा जबरदस्त, टीजर में दिखा लुक

भारत में जब भी कार से लंबी दूरी और आरामदायक सफर की बात आती है तो टोयोटा की इनोवा का जिक्र जरूर होता है. हालांकि अब कार बाजार में जिस तरह से कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं उनको देखते हुए इनोवा को एक जेनरेशन पीछे की कार कहा जाता है. एक तरफ जहां अधिकतर कंपनियां धीरे-धीरे डीजल इंजन वाले मॉडल को हटाती जा रही हैं और हाइब्रिड टेक्नॉलॉजी से लैस पेट्रोल इंजन की तरफ बढ़ रही हैं वहीं इनोवा अभी इससे दूर है. उसके पास या तो पूरी तरह से डीजल इंजन वाले मॉडल हैं या फिर पूरी तरह से पेट्रोल इंजन वाला मॉडल है. ऐसे में टोयोटा की तरफ से जल्द ही इनोवा को नए नाम और फीचर्स के साथ लॉन्च किए जाने की तैयारी है.

नई इनोवा को इनोवा हाइक्रॉस (Innova Hycross) नाम से लॉन्च किया जाएगा. इसका पहला टीजर भी सामने आ गया है जिसमें इस कार का फ्रंट लुक देखा जा सकता है.

न्यू जेनरेशन इनोवा 25 नवंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च होगी. इस टीजर तस्वीर में इनोवा हाइक्रॉस का फ्रंट सिल्हूट देखा जा सकता है. टीजर में कहा गया है, “लीजेंड ने खुद को एक नए HY में ऊपर उठाया है, मस्कुलर SUV स्टांस और ग्लैमरस लेकिन टफ स्टाइल के साथ.

हाइब्रिड सिस्टम

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इनोवा हाइक्रॉस (Innova Hycross) को मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा. हालांकि हाइक्रॉस को इनोवा क्रिस्टा के ऊपर पोजिशन किया जाएगा क्योंकि हाइक्रॉस हाइब्रिड ऑप्शन के साथ पेश की जाएगी और ये इनोवा के मुकाबले महंगी भी होगी.

हाइक्रॉस सिर्फ एक पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जिसमें एक स्ट्रॉन्ग या माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा. फिलहाल भारत में बिकने वाली इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) भी सिर्फ एक पेट्रोल इंजन के साथ बेची जा रही है क्योंकि कुछ महीनों पहले से टोयोटा ने डीजल इंजन वाली इनोवा की बुकिंग बंद कर दी है.

लुक-डिजाइन

टीजर में इनोवा हाइक्रॉस का कुछ डिजाइन कोरोला क्रॉस जैसा दिखता है. कोरोला क्रॉस को ग्लोबल मार्केट में बेचा जाता है. इसमें LED डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ स्लीक डिजाइन वाले LED हेडलैंप दिख रहे हैं. कार के बोनट में दी गई क्रीज इस MPV को SUV जैसा लुक देते हैं.

ज्यादा स्पेस-माइलेज

इनोवा हाइक्रॉस नई पीढ़ी के नए मोनोकॉक चेसिस पर बेस्ड है जबकि मौजूदा इनोवा क्रिस्टा लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित है. मोनोकोक चेसिस के इस्तेमाल से कार की हैंडलिंग और बॉडी रोल में सुधार की उम्मीद की जा रही है.

इनोवा हाइक्रॉस को फ्रंट व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो फिर हाइक्रॉस बाजार में अभी मौजूद इनोवा के मुकाबले माइलेज भी ज्यादा देगी. अभी मौजूद इनोवा क्रिस्टा रियर व्हील ड्राइव है और इसके पीछे की वजह इसके मोनोकॉक चेसिस को बताया जाता है.

सनरूफ

टीजर तस्वीर से पता चलता है कि नई इनोवा में सनरूफ दिया जाएगा. हालांकि ये कंफर्म नहीं है कि सनरूफ सभी वैरिएंट में दिया जाएगा या सिर्फ टॉप-स्पेक वेरिएंट में ही दिया जाएगा. इसके अलावा कार में एंबियंट लाइटिंग, इंफोटेनमेंट स्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा और वेंटिलेटेड सीटों जैसे अन्य फीचर्स के साथ आने की उम्मीद है.

Leave a Comment