भारत की स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड में रचा इतिहास, यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी बनी

toran Kumar reporter…5.8.2023/✍️

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना के बल्ले से इस समय लगातार रन बरस रहे हैं. मंधाना ने इंग्लैंड में जारी द हंड्रेड वुमेंस टूर्नामेंट में एक और धमाकेदारी अर्धशतकीय पारी खेली. इस टूर्नामेंट में साउदर्न ब्रेव (Southern Brave) के लिए खेल रही मंधाना ने मुकाबले के दौरान अर्धशतक लगाते ही टूर्नामेंट में एक नया इतिहास रच दिया.

भारतीय उप-कप्तान मंधाना ने अपनी पारी के दौरान 42 गेंदों का सामना करना करते हुए 11 चौकों की मदद से 70 रन की शानदार पारी खेली. उनकी इस बेहतरीन पारी के बावजूद साउदर्न ब्रेव को चार रन से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इसके बावजूद मंधाना ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कायम कर लिया.

स्मृति का द हंड्रेड महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में यह पांचवां अर्धशतक है. इसके साथ ही अब वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. मंधाना ने इस मामले में हमवतन जेम्मिमाह रोड्रिग्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. द हंड्रेड महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में मंधाना से पहले सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड रोड्रिग्स के नाम था, लेकिन अब मंधाना उनसे आगे हो गई हैं.

टूर्नामेंट में 500 रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी

अपनी इस अर्धशतकीय पारी के दम पर मंधाना द हंड्रेड वुमेंस टूर्नामेंट में 500 रन बनाने वाले पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. नेट सेवियर ब्रंट दूसरे नंबर पर हैं, जिनके नाम अब तक द हंड्रेड में 497 रन हैं. मंधाना ने टूर्नामेंट के पहले मैच में भी अर्धशतक लगाया था. उन्होंने मौजूदा सीजन के दो मैचों में 160.25 की स्ट्राइक-रेट से 125 रन बनाए हैं.

मैच की बात करें तो वेल्स फायर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 165 रन का स्कोर बनाया. टीम के लिए हीली मैथ्यूज ने 65 रन बनाए. इसके अलावा टैमी ब्यूमाउंट ने 26 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउदर्न ब्रेव की टीम चार रन से दूर रह गई. डैनी वैयट ने 67 रनों का योगदान दिया जबकि मंधाना ने भी 70 रन बनाए. वह नाबाद लौटीं, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सकीं.

Leave a Comment