एशिया कप 2023 में दूसरी बार भिड़ेगी भारत Vs पाकिस्तान की टीम, देखिए सुपर-4 का शेड्यूल

पल्लेकेले: भारत ने एशिया कप 2023 के अपने अंतिम ग्रुप चरण में नई नवेली नेपाल को पूरे 10 विकेट से धूल चटाकर सुपर-4 में अपनी जगह बना ली. नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद बारिश के कारण भारत को 23 ओवर में मिले 145 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. टीम इंडिया ने 20.1 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए ही इस संशोधित लक्ष्य को DLS के तहत हासिल कर लिया. सुपर-4 में अब भारत का सामना एक बार फिर से पाकिस्तान (IND vs PAK) से 10 सितंबर को होगा.

ग्रुप-ए में लीग चरण के बाद पाकिस्तानी टीम तीन अंक के साथ पहले स्थान पर रही. भारत के पास भी अब
तीन अंक हो गए हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के चलते पाकिस्तान ने पहले नंबर पर रहते हुए सुपर-4 के लिए क्वालीफाई किया.

दोनों टीमें ग्रुप चरण में भी एक-दूसरे से भिड़ी थी, लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था. पाकिस्तान का नेट रन रेट +4.760 का रहा जबकि भारत का +2.689 रहा. पहली बार एशिया कप में खेल रही नेपाल की टीम लगातार दो हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

10 सितंबर को दोबारा होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

एशिया कप 2023 में सुपर-4 के मुकाबले 6 सितंबर से शुरू होंगे. एशिया कप 2023 के शेड्यूल के मुताबिक 10 सितंबर को ए1 और ए2 के बीच मुकाबला होना है. ऐसे में पहले स्थान पर रहने वाली पाक टीम का सामना दूसरे स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम से 10 सितंबर को होगा. यह मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा.

ग्रुप-बी से श्रीलंका-बांग्लादेश का सुपर-4 में पहुंचना तय

ग्रुप-बी से श्रीलंका और बांग्लादेश का सुपर-4 में पहुंचना तय लग रहा है. अपने दोनों मैच खेलने के बाद बांग्लादेश की टीम दो अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. उसका नेट रन रेट भी +0.373 का है. वहीं, मेजबान श्रीलंका ने अब तक एक मैच खेले हैं और उसके भी दो अंक ही है. श्रीलंका को आज अपना दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ लाहौर में खेलना है.

अफगानिस्तान को हराने के साथ ही श्रीलंका और बांग्लादेश सुपर-4 में पहुंच जाएगी. अफगानिस्तान-बांग्लादेश मैच रद्द होने पर भी श्रीलंका और बांग्लादेश अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. लेकिन अफगानिस्तान अगर श्रीलंका को हरा देती है तो फिर फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा.

एशिया कप के इतिहास में दूसरी बार 10 विकेटों से जीता भारत

भारत ने DLS के तहत नेपाल को पूरे 10 विकेट से रौंदकर एशिया कप 2023 के सुपर-4 में शान से जगह बना ली. नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन का स्कोर बनाया. इसके बाद बारिश के कारण भारत को 23 ओवर में मिले 145 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. टीम इंडिया ने 20.1 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए ही इस संशोधित लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत ने एशिया कप के इतिहास में दूसरी बार 10 विकेटों से जीत दर्ज की है.

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. गिल ने 62 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 67 और रोहित ने 59 गेंदों पर 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 74 रन की नाबाद पारी खेली.

इससे पहले, नेपाल की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन विकेट लिए. नेपाल के लिए आसिफ शेख ने 58 रन, सोमपाल कामी ने 48 रन और कुशल भुर्तेल ने 38 रन का योगदान दिया. दीपेंद्र ऐरी ने 29 और गुलशन झा ने 23 रन की पारी खेली.

क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था, जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही थी. नेपाल की टीम ने पहली बार एशिया कप में क्वॉलीफाई किया था. इस मैच से पहले उसने अपना पहला मैच मेजबान पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जहां उसे 238 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Comment