अजित पवार की बगावत के बाद एक्शन में NCP, इन तीन नेताओं को पार्टी से निकाला- शपथ समारोह में हुए थे शामिल

Toran Kumar reporter..3.7.2023/✍️

अजित पवार की बगावत के बाद शरद पवार (Sharad Pawar) की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) एक्शन में आ गई है. NCP ने अजित पवार के शपथ समारोह में शामिल हुए तीन नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है. NCP ने जिन तीन नेताओं को पार्टी से निकाला है उनमें विधायक शिवाजीराव गरजे (Shivajirao Garje), अकोला जिला के अध्यक्ष विजय देशमुख (Vijay Deshmukh) और मुंबई विभाग के कार्याध्यक्ष नरेंद्र राठौड़ (Narendra Rathod) शामिल हैं. तीनों नेता शपथ समारोह के दौरान मौजूद थे.

पवार ने खारिज की अटकलें…
उधर, शरद पवार ने उन अटकलों को खारिज किया कि अजित पवार की बगावत को उनका आशीर्वाद है. पवार ने कहा कि उन्होंने कुछ नेताओं की हरकतों से प्रभावित हुए बिना NCP को मजबूत करने और पार्टी कार्यकर्ताओं को बढ़ावा देने के लिए राज्यव्यापी दौरा शुरू किया है. शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र और देश में सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने वाली ताकतों से लड़ने की जरूरत है.

पवार ने कराडा में पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारे कुछ लोग अन्य पार्टियों को तोड़ने की BJP की रणनीति का शिकार हो गए.’ उन्होंने कहा, ‘महाराष्ट्र और देश में सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने की कोशिश की जा रही है. हमें उन ताकतों से लड़ने की जरूरत है जो शांति पसंद करने वाले नागरिकों के बीच भय उत्पन्न करती हैं.’ पवार ने कहा, ‘हमें अपने देश में लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है.’

करेंगे नई शुरुआत’
मालूम हो कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने एकनाथ शिंदे नीत महाराष्ट्र सरकार में रविवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ ली, वहीं पार्टी के आठ अन्य नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली थी. इसे NCP के संस्थापक शरद पवार के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

शरद पवार ने 24 वर्ष पहले NCP की स्थापना की थी. इससे पहले, शरद पवार कराड में अपने गुरु एवं महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री यशवन्तराव चव्हाण के स्मारक पर पहुंचे और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. शरद पवार ने रविवार को कहा था कि वह अपने भतीजे अजित पवार के विद्रोह से विचलित नहीं हुए हैं और लोगों के बीच जाकर नई शुरुआत करेंगे.

Leave a Comment