देश के कई राज्यों में भारी बारिश, गुजरात में नाव की तरह तैरने लगी कार; इन राज्यों में Heavy Rainfall का अलर्ट। Video

Toran Kumar reporter..6.7.2023/✍️

दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह बारिश हुई. दिल्ली-एनसीआर में आकाश में बादल छाए हुए हैं और आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि केरल, माहे, कर्नाटक, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ में आज और कल भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज और कल भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी मुंबई ने अपने नियमित बुलेटिन में अगले 24 घंटे में ‘‘शहर तथा उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना’’ जतायी है.

गुजरात के नडियाद में एक अंडरपास में जलभराव के कारण एक कार पानी में फंस गई, जिसके बाद फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने चार लोगों को बचाया. उत्तराखंड में मौसम पल-पल अपना रंग बदल रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 8 जुलाई तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया, देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जिले के अलावा अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में बुधवार सुबह अचानक आई बाढ़ से हरोली इलाके के एक गांव के 10 घर क्षतिग्रस्त हो गए. स्थानीय मौसम विभाग ने मैदानी, निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर नौ जुलाई तक भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और राज्य में 11 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. इसमें कहा गया है कि शिमला, मंडी, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ आने की आशंका है.

बिहार के आठ जिलों में वज्रपात की चपेट में आकर पिछले 24 घंटे में 15 लोगों की मौत हो गई है. घटना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया है . अधिकारियों ने बताया कि वज्रपात में मरने वालों में रोहतास में पांच, कटिहार, गया और जहानाबाद में दो-दो तथा खगड़िया, कैमूर, बक्सर और भागलपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी है .

केरल में चार जुलाई की रात से हो रही तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है, जिसके चलते जन जीवन ठप हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इडुक्की जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ और कोल्लम और तिरुवनंतपुरम को छोड़कर राज्य के शेष जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था. आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले कुछ दिन में बारिश की तीव्रता कम होने का अनुमान है. इसके बावजूद आईएमडी ने बृहस्पतिवार के लिए राज्य के छह जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया.

Leave a Comment