भारी बारिश से गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, बिहार-झारखंड समेत 13 राज्यों में Heavy Rainfall का अलर्ट; पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

Toran Kumar reporter..2.7.2023/✍️

Weather News Today: देश के कई राज्यों में भारी बारिश से लाखों लोग प्रभावित हैं. असम और गुजरात में भारी बारिश से लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया कि गुजरात, केरल, कर्नाटक में 5 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 5 जुलाई तक उत्तराखंड में भारी होगी तो अगले दो दिन तक गुजरात के लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है. कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में 3 से 4 जुलाई तक भारी बारिश होगी. गंगीय वेस्ट बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी यूपी में 4, 5 जुलाई तो पश्चिमी यूपी में 5 जुलाई को तेज बारिश की संभावना बन रही है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 4 और 5 जुलाई को झमाझम बारिश होगी. वहीं, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 3 से पांच जुलाई तक तेज बारिश होगी. बिहार और झारखंड में तीन जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे शहरों और गांवों के निचले इलाकों में पानी भर गया और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई.एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम को कच्छ, जामनगर, जूनागढ़ और नवसारी में तैनात किया गया है, जो सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से हैं.अधिकारियों के अनुसार सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया और कई गांव जलमग्न हो गए. मौसम विभाग ने रविवार सुबह तक उत्तर और दक्षिण गुजरात तथा सौराष्ट्र के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है.आईएमडी ने यह भी कहा कि बुधवार सुबह तक राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. गुजरात में दो दिनों में नौ लोगों की जान चली गई.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गोवा के अलग-अलग हिस्सों में चार जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.हालांकि तटीय राज्य में लगातार बारिश हो रही है. बुलेटिन में बताया गया है कि तट और उसके आस-पास के इलाकों में 45-55 किलोमीटर प्रतिघंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग ने मछुआरों को समुद्र में मछली पकड़ने के लिए न जाने की सलाह दी है.

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त 24 घंटों की अवधि में 27 मिमी बारिश दर्ज की गई.मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार के लिए आमतौर पर आकाश में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान जताया है.इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 36 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Leave a Comment