अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा: अविश्वास प्रस्ताव- आरोप पत्र असत्य का पुलिंदा, नामांकन के विचार से अंतिम संस्कार सदन

छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र 2023 का आखिरी दिन

बजरंगबली, बजरंगबली मोहन अग्रवाल
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार


छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के अंतिम दिन सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है। सहयोगी कंपनी के सलाहकारों ने अविश्वास प्रस्ताव पर कहा कि बीजेपी ने 109 पदों का आरोप पत्र पेश किया है, जिसमें केवल एक ही चर्चा योग्य है बाकी सब इधर-उधर की बातें हैं। इस पर प्रमुख बजरंग मोहन अग्रवाल ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव में हम अपने मन की बात कह सकते हैं, यह नियम है। आपके प्रतिउत्तर मित्र के लिए आरोप पत्र लाया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर गठबंधन की ओर से बृजमोहन अग्रवाल ने सरकार के ऊपर हमले किए। कहा कि ये सरकार है या सर्कस। सरकार जब भी सरकारी हो जाती है, भारी हो जाती है। राज्य का जब निर्वस्त्र हो जाता है तो कैसी स्थिति होती है? परिवार पर लोग निर्वस्त्र यात्रा कर रहे हैं। क्या पूरा प्रोटोकॉल नपुंसक हो गया? ऐसी सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाए तो और क्या लाए। ये सरकारी नौकरानी से भी घटिया सरकार है, जिसने नग्न प्रदर्शन करने वाले युवाओं को ही जेल भेज दिया, उन्होंने निचली जाति के युवाओं पर फिल्मांकन के आरोप लगाए और आप सभी को अपमानित कर रहे हैं।

नग्न प्रदर्शन का रॉकेट गूंजा

अग्रवाल ने कहा कि देश के इतिहास में ऐसी कोई घटना क्यों हुई है। युवाओं के खिलाफ कई गंभीर आपराधिक धाराओं में बलवा दर्ज किया गया है। युवाओं के भविष्य का ध्यान रखा गया है। सरकारी सामान में निर्वस्त्र हो गया है। गांव, गरीब किसान, मजदूर के बच्चों के पीएससी में चयन नहीं हुआ। नेताओ अधिकारियों के बच्चों का चयन हुआ है। सरकार के अनुमोदन को शर्म आनी चाहिए। इस सरकार में तुगलकी शासन है। ये सरकार अंतर्द्वंद की सरकार है। पहले प्रमुख सिद्धांत वर्ष, अधिकारी प्रतीक्षा करते रह गए कि किसकी सुनी है और किसकी नहीं।

बहादुर मोहन अग्रवाल ने घेरा

अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में कहा था कि राज्य के सरकारी अस्पताल में कैश काउंटर बंद कर दिया जाएगा। क्या हुआ? यूनिवर्सल कार्ड स्वास्थ्य का क्या हुआ? शहरी भूमिहीन गरीबों को पट्टा देने की बात सरकार ने की थी, आज तक नहीं दी? नए रायपुर में वर्ल्ड लेवल के स्कूल और हॉस्पिटल में सिक्योरिटी का वादा क्या हुआ? दिल्ली की युवा ज्योति को शिफ्ट करने पर मुख्यमंत्री ने दीवाली की तलाश की थी और कहा था कि इसे छत्तीसगढ़ में बनाया जाएगा लेकिन क्या हुआ? वर्धा जैसी ग्राम सेवा बनाने की बात कही गयी क्या हुआ?

उन्होंने कहा कि राज्य में शराब का घोटाला हुआ है. शराब पीने वालों के साथ अधिकतम रेटिंग में शराब ली जाती है। देश में सबसे ज्यादा बेरोजगार छत्तीसगढ़ में बनी है फिर भी सबसे ज्यादा गरीब छत्तीसगढ़ राज्य में है। नकली कपनिया कह रहे हैं कि आपको पता नहीं कि एक्स्ट्रा टैक्स कहा जाता है? इसमें इंस्टालेशन टैक्स लगता है। स्कूल शिक्षा विभाग की स्थिति ऐसी है कि 36 राज्यों में 34 वे स्थान हैं। 74 हजार पद रिक्त है। 1,900 एकल शैक्षणिक विद्यालय हैं। उच्च शिक्षा में हम देश में 24 वे स्थान हैं। ये है हमारे प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था। बृज मोहन ने 5000 करोड़ के चांवल घोटाले के आरोप की चर्चा की।

विधानसभा से जुड़े अपडेट

  • आदिवासियों ने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है, छत्तीसगढ़ का सम्मान बढ़ा है, छत्तीसगढ़ के तीज त्योहारों का सम्मान बढ़ा है। खोखला अविश्वास प्रस्ताव है, केवल सैद्धांतिकता पूरी तरह से समाप्त हो गई है, यह आरोप पत्र असत्य का पुलिंदा है।
  • अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जो पहले छत्तीसगढ़ के प्रभारी थे, उन्होंने कहा था कि 1 साल तक चावल की रोटी खाना बंद कर दो तो सरकार वापस आ जाएगी, आज जो स्थिति बनी, सब देख रहे हैं। नौकरीपेशा ने विभाग का नाम लिखा है और उसके आगे सिर्फ नियुक्ति लिखी है। सूची में केवल वन क्षेत्र का वर्गीकरण किया गया है, जबकि छत्तीसगढ़ में वन क्षेत्र की कटाई हुई है।
  • सीएम फर्म ने कैग की तीन अलग-अलग रिपोर्ट लार्ड्स की पटल पर रखी।
  • चर्चा के दौरान पक्ष-विपक्ष के बीच नोकझोंक हुई।
  • रायपुर में एसटी-एसएससी युवाओं के नग्न प्रदर्शन ने तोड़फोड़ की।
  • प्रश्नकाल के दौरान रेडी-टू-ईट खाद्य पदार्थ, पोषण के रीति-रिवाजों के संरक्षण, गौठान का मामला उठाना।
  • नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने गौठान से संबंधित गलत जानकारी देने का आरोप लगाया।
  • मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि वकील बिल्कुल सही काम कर रहे हैं। कोई गड़बड़ी नहीं है.
  • मरकाम ने जमुना संस्कृति से जुड़ी जानकारी दी
  • कांग्रेस के प्रमुख लक्षेश्वर बघेल ने देवगुड़ी और घोस्टूल निर्माण संरक्षण के लिए अपनी समृद्धि का बीड़ा उठाया

(टैग्सटूट्रांसलेट)छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र 2023(टी)छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र(टी)सीजी मानसून सत्र लाइव(टी)सीजी मानसून सत्र 2023 लाइव(टी)सीजी विधानसभा मानसून सत्र 2023(टी)छत्तीसगढ़ मानसून सत्र(टी)छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र 2023(टी)छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र(टी)छत्तीसगढ़ समाचार हिंदी में(टी)नवीनतम छत्तीसगढ़ समाचार हिंदी में

Leave a Comment