whtach video: मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ी परंपरा अनुसार मनाया गया ‘तीजा पोरा तिहार’, ढोलक बजाते हुए लोकधुन में झूमते नजर आए सीएम भूपेश बघेल

whtach video: मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ी परंपरा अनुसार मनाया गया ‘तीजा पोरा तिहार’, ढोलक बजाते हुए लोकधुन में झूमते नजर आए सीएम भूपेश बघेल

somdewangan

रायपुर: मुख्यमंत्री निवास में आज छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार ‘तीजा पोरा तिहार’ मनाया जा रहा है। सीएम आवास में तिहार बनाने के लिए विभिन्न संगठनों के लोग और समाज की महिलाएं पहुंची है। लोगों के लिए CM हाउस में रइचुली-चकरी, झूला और ठेठरी खुरमी का इंतजाम किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के किसानों, पशुपालकों समेत समस्त नागरिकों को पोला की हार्दिक बधाई दी है।
CM हाउस में पोला उत्सव के दौरान सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ी रंग में रंगे दिखे, इस दौरान सीएम लोक धुन में झूमते नजर आए। हाथों में ढोलक की थाप, त्योहार की तान और छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान की झलक स्पष्ट रूप से देखने को मिला। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोरा-तीजा तिहार के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री निवास में विशेष इंतजाम किए गए थे। मुख्यमंत्री निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की परंपरा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई है।
पोला यानी छत्तीसगढ़ का पोरा तिहार मूल रूप से खेती-किसानी से जुड़ा पर्व है। खेती-किसानी में बैल और गोवंशीय पशुओं के महत्व को देखते हुए इस दिन उनके प्रति आभार प्रकट करने की परंपरा है। छत्तीसगढ़ के गांवों में बैलों को विशेष रूप से सजाया जाता है। उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। घरों में बच्चे मिट्टी से बने नंदीबैल और बर्तनों के खिलौनों से खेलते हैं। घरों में ठेठरी, खुरमी, गुड़-चीला, गुलगुल भजिया जैसे पकवान तैयार किए जाते हैं और उत्सव मनाया जाता है। बैलों की दौड़ भी इस अवसर पर आयोजित की जाती है।

Chhattisgarh