Chhattisgarh Weather Today:कैसा रहेगा आज आपके शहर छत्तीसगढ़ का मौसम

रायपुर। CG Weather Update: प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। रायपुर और बिलासपुर संभाग में सोमवार को तेज हवाएं चली। साथ ही गरज-चमक के साथ सुबह से ही दोनों जिलों में जोरदार बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सरगुजा संभाग में भी तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है।

इस वजह से हो रही बारिश

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं लगातार ही मौसम बदल रहा है। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि उत्तर पश्चिम से आ रही ठंडी हवा और बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त गर्म हवा आने के कारण विंड कांफ्रेस जोन है। विपरीत दिशा से आ रही हवाओं के कारण प्रदेश के विंड कनवरजेंस जोन बिलासपुर के आस पास बना है। इस वजह से प्रदेश के मौसम में बदलाव आया है।

    आज शहरी इलाकों हो सकती है बारिश

सोमवार सुबह बारिश हुई तो वहीं दोपहर को को निकली धूप से हल्की उमस पड़ी। आज भी मौसम विभाग ने प्रदेश के शहरी इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

    इन जिलों में हुई बारिश
सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। इनमें रायगढ़ जिला में 7 सेमी,तमनार में 1 सेमी, घरघोड़ा में 1 सेमी, गरियाबंद में 1 सेमी और सिमगा में 1 सेमी बारिश हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई।

अंबिकापुर प्रदेश में सबसे ठंडा
वहीं प्रदेश में आने वाले दिनों में टेम्परेचर भी गिरने वाला है। मौसम विभान ने बताया है कि आगमी दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है। सोमवार को अंबिकापुर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां का तापमान 11.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में 5.8 किमी ऊंचाई पर है। वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इससे आज कुछ हिस्सों में बारिश के आसार बन रहे हैं।

Leave a Comment