Chattisgarh Railway: रेल यात्रियों की परेशानीयो का दौर जारी, 5 लोकल ट्रेन 25 सितंबर तक कैंसिल, डोंगरगढ़-रायपुर रूट के यात्री परेशान

राजनांदगांव। रेलवे ने विभिन्न रेल खंडों में मेंटनेंस कार्य के चलते तीजा पर्व के मौके पर फिर एक बार 16 मेमू पैसेंजर ट्रेनों को 25 सितंबर तक कैंसिल कर दिया है। इसमें 5 ट्रेनें डोंगरगढ़ और दुर्ग से रायपुर तक जाने वाली भी शामिल है। तीजहारिनों को डोंगरगढ़ और राजधानी तक जाने दूसरी ट्रेनों एवं बसों के अलावा निजी वाहनों का सहरा लेना पड़ रहा है। इन ट्रेनों को कैंसिल किए जाने के कारण दूसरी लोकल ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ा है। बसों में यात्रियों को कष्ट दायक सफर करना करना पड़ रहा है।

मेमू पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल करने से खासकर महिला यात्रियों में काफी नाराजगी है। तीजा के दौरान बड़ी संख्या में महिला यात्री सफर करती हैं। इससे पहले रक्षाबंधन पर्व के दौरान भी ट्रेनों को कैसिल किया था। यात्रियों की नाराजगी और मांग करने के बाद कुछ ट्रेनों को बहाल किया गया था। इसके बाद अब तीजा पर्व के दौरान एक साथ 16 मेमू पैसेंजर ट्रेनों को कैसिल किया गया है। छत्तीसगढ़ में तीजा पर्व का बड़ा महत्व है। तीजा का व्रत करने हजारों की संख्या में महिलाएं अपने मायके की ओर प्रस्थान करती है। आवाजाही करने के लिए महिलाओं के सामने लोकल ट्रेनें सबसे स्स्ता सुलभ विकल्प होती है।

तीजा पर्व के चलते महिला यात्रियों में नाराजगी मेमू पैसेंजर ट्रेनें लाइफ लाइन मानी जाती है। तीजा पर्व के दौरान इन ट्रेनों में भीड़ अधिक होती है। सफर करने सस्ती एवं सुविधा जनक होने से अधिकांश यात्री लोकल ट्रेनों का सहारा लेते है। लेकिन त्योहार से पहले रेलवे प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया जिसके चलते खासकर महिला यात्रियों में नाराजगी है। महिलाओं का कहना है रेलवे प्रशासन को पर्व में यात्री सुविधाओं को ध्यान रखना चाहिए। एक साथ मेन रुट पर इतनी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल नहीं करना था। बसों में एवं निजी वाहनों में सफर करने मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है।

डोंगरगढ़ से चलने वाली 5 ट्रेनो को किया कैंसिल रेलवे ने विभिन्न सेक्शनों में गतिशीलता के उन्नयन और सुरक्षा संबंधी रखरखाव कार्यों के चलते मेमू पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल किया है। रेलवे से मिली जानकारी अनुसार 17 से 25 सितंबर तक स्पेशल 08729 रायपुर डोगरगढ़ मेमू को कैंसिल किया है। 18 से 26 सितंबर तक स्पेशल 08730 डोगरगढ़ रायपुर मेमू, 17 से 25 सितंबर तक 08701/08702 रायपुर-दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल एवं 17 से 25 सितंबर तक 08721 रायपुर – डोगरगढ़ मेमू पैसेंजर स्पेशल, 17 से 25 सितंबर तक 08723 डोगरगढ़-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल को कैंसिल किया है।

Leave a Comment