Breaking news.वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में ASI का सर्वे शुरू, मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Toran Kumar reporter…4.8.2023/✍️

Gyanvapi Mosque Survey: वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में एएसआई की टीम सर्वे शुरू कर दी है. ASI के 40 से ज्यादा लोग सर्वे कर रहे हैं.संवाददाता ने बताया कि सर्वे सुबह सात बजे से शुरू हो गया है जो कि दोपहर 12 बजे तक चलेगा. आज नमाज की वजह से सर्वे जल्दी खत्म होगा. ज्ञानवापी वाराणसी सर्वे के दौरान मुस्लिम पक्ष नही है. पिछली बार भी मुस्लिम पक्ष ने सर्वे का बहिष्कार किय था. प्रशासन ने हिंदू और मुस्लिम पक्ष के 16 लोगों को मस्जिद के अंदर जाने की इजाजत दी थी. अंदर जाने वाले लोगों की लिस्ट में हिन्दू पक्ष के रेखा पाठक,सोहन लाल आर्य, सुधीर त्रिपाठी शामिल हैं.

बता दें कि गुरुवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी की याचिका को खारिज कर सर्वे की अनुमति दे दी थी. हाई कोर्ट से झटका लगने के बाद मुस्लिम पक्ष कल ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका फाइल कर दी. सर्वोच्च अदालत में मामले की आज सुनवाई होगी. शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर प्रकाशित वाद सूची के अनुसार, सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ संविधान के अनुच्छेद 136 के तहत अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति द्वारा वाराणसी अदालत के समक्ष दायर हिंदू उपासक के मुकदमे की स्थिरता को बरकरार रखने वाले इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली एक अन्य याचिका पर भी सुनवाई करेगी.

सीजेआई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को मस्जिद समिति की ओर से पेश वकील निज़ाम पाशा द्वारा मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने का उल्लेख करने के बाद मामले को सूचीबद्ध करने पर विचार करने पर सहमति जताई. मामले से जुड़े पक्ष सीजेआई के प्रशासनिक आदेशों के लिए घंटों तक इंतजार करते रहे, उन्हें उम्मीद थी कि मामले को गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट में सूचीबद्ध किया जाएगा और सुनवाई की जाएगी. बाद में शाम को यह अधिसूचित किया गया कि मामला शुक्रवार को सीजेआई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा.

बता दें कि 21 जुलाई को जिला अदालत ने एएसआई को यह पता लगाने का निर्देश दिया कि क्या मस्जिद पहले से मौजूद हिंदू मंदिर के ऊपर बनाई गई थी, यह मानते हुए कि “सही तथ्य” सामने आने के लिए वैज्ञानिक जांच “जरूरी” है.

Leave a Comment