बिहार मंत्रिमंडल: नवीन नवनीत में 35 एजेंडो पर लगी मुहर; किसान, बच्चे और सरकारी अधिकारी

बिहार समाचार: नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक, रोजगार, शिक्षा समेत कई एजेंडों पर मुहर

सीएम नीतीश कुमार।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सीएम नीतीश कुमार की नासिक में हुई। इसमें 35 महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी। इस बाद नीतीश में राज्य के अलग-अलग आयोग, बोर्ड के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य के वेतन-मानदेय को बीपीएससी के अध्यक्ष एवं सदस्य के वेतन के समान करने की जानकारी दी गई है। किसानों के लिए अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने सूखा के सीलिंग पर डीजल अनुदान के लिए 50 करोड़ की अतिरिक्त बिहार राज्य अजाता निधि से कुल 100 करोड़ के उत्पाद और व्यवसाय का विस्तार दिया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 50 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी की गई है। इन नोटों को सील करने के कार्य के लिए उपयोग किया जाएगा।

बच्चों को रविवार और शुक्रवार को भुनी हुई मूँग

बिहार सूचना आयोग में पूर्व से सृजित स्टोर्स के अतिरिक्त विभिन्न कोटि के कुल 5 नए उद्यमों के व्यवसायों की बिक्री की पेशकश की गई है। वहीं अब बिहार के हर गुफा केंद्र में 3 से 6 साल के बच्चों को मछली का अंडा या अंडा नहीं खाने वाले बच्चों के लिए भुन्नी हुई मूँग देगा। नैना के स्टॉक एक्सचेंज में यह निर्णय लिया गया कि बच्चों को बुधवार और शुक्रवार को खाना खिलाया जाएगा। इसके लिए कुल 216 करोड़ 16 लाख 9 हजार रुपये खर्च होंगे।

नगर निगम एवं परिषद में अनुकंपा के आधार पर नौकरी

इसके अलावा सभी मेडिकल कोचिंग के साथ अति विशिष्ट अस्पताल और सदर अस्पताल में शौचालय व स्नानघर की व्यवस्था के लिए सुविधाजनक अंतर्राष्ट्रीय संस्था को जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा – अलग-अलग स्कूटरों में कुल 3 हजार नए प्राइवेट टूरिस्ट टूरिस्ट शामिल हैं। इसके लिए 222 करोड़ रुपए अलग हो गए। इसके अलावा बिहार मैकेनिकल प्लास्टिक संवर्ग एवं शर्त में संशोधन किया गया। अब नगर निगम एवं नगर परिषद में अनुकंपा के आधार पर नौकरी कर जायेगी। 18 साल की उम्र के तहत नए नियमावली के तहत छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। पूर्व में इसके लिए आयु सीमा 21 वर्ष थी। 21 साल के लिए अनाउंस के प्रस्ताव पर मुहर लग गई।

बिहार सरकार ने तीन वकीलों को खोला

बिहार सरकार ने नेशनल कांफ्रेंस की बैठक में तीन वकीलों को सेवा से मुक्त करने की घोषणा की। इनमें गोपालगंज के सिधवलिया के डॉक्टर अशोक कुमार सिंह, स्पेशल सदर अस्पताल के डॉक्टर रवि कुमार और गोपालगंज रेफरल अस्पताल के डॉक्टर आनंद कुमार सुल्तानिया शामिल हैं। ये पिछले कई सालों से गैरहाजिर थे।

पथ निर्माण विभाग में भी फोरलेन पुल एवं सड़क हेतु राशि

यादवों के विभाग पथ निर्माण विभाग में भी कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी। इसमें बख्तियारपुर नदी से ताजपुर को जोड़ने वाली गंगा पर आधारित फोरलेन पुल (5.51 किलोमीटर) और फोरलेन रीच पथ (45.393 किलोमीटर) परियोजना को टर्मिनेटेड कंसेशन एग्रीमेंट का पुनरुद्धार एवं परियोजना के शेष कार्य को पूरा करने के लिए प्रस्तावित किया गया है।

दस्तावेज़ के लिए यह खबर काम की है

बिहार सरकार ने 15 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए किराये पर छूट देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। सरकार ने गैर परिवहन वाहनों और परिवहन सोसाइटी के कर में 90 प्रतिशत और अर्थदंड में 100 प्रतिशत तक की छूट की मंजूरी दी है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)बिहार समाचार(टी)नीतीश कैबिनेट बैठक(टी)बिहार कैबिनेट बैठक(टी)बीपीएससी परिणाम(टी)बिहार परिणाम(टी)बिहार पुलिस(टी)आंगनवाड़ी बच्चों को मूंगफली(टी)किसानों(टी)डीजल अनुदान(टी)नीतीश कुमार(टी)बिहार समाचार हिंदी में(टी)नवीनतम बिहार समाचार हिंदी में(टी)बिहार हिंदी समाचार

Leave a Comment

%d bloggers like this: