छत्तीसगढ़ के धमतरी में धमतरी पुलिस शिव चौक धमतरी में दिनांक 11-12/06/2023 की दरिम्यानी रात्रि में हुई चोरी 32 तोला सोना-चांदी एवं नगदी रकम चोरी का खुलासा

Toran Kumar reporter..9.7.2023/✍️

  • घटनास्थल एवं आसपास एवं चौक चौराहे में लगे अनेको सीसीटीवी फूटेज किया गया था चेक
  • घटनास्थल से प्राप्त फूटेज को आसपास सरहदी क्षेत्र में जाकर की जा रही थी पतासाजी

सायबर सेल एवं थाना सिटी कोतवाली धमतरी पुलिस की संयुक्त कार्यवाही

  • आरोपी के द्वारा चोरी किये गये सोने-चांदी के जेवरात से बैंक से गोल्ड लोन लिया
  • आरोपी के कब्जे से 03 लाख रूपये नगद, बैंक में रखे गोल्ड लोन दस्तावेज तथा पेंचिस आलाजरब, स्वीप्ट कार को जप्त किया गया
  • प्रार्थी के पुत्र का करीबी मित्र ही निकला आरोपी, प्रार्थी के घर परिवार से था परिचित

दिनांक 11-12/06/2023 को दरिम्यानी रात्रि को प्रार्थी मो. शफी पिता मरहूम कासम भाई निवासी शिव चौक धमतरी स्थित सूने मकान का ताला तोड़कर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा सोने-चांदी के जेवरात, नगदी रकम जुमला कीमती 700000/- रूपये को चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट पर थाना सिटी कोतवाली धमतरी में अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा 457, 380 भादवि का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

जिले के शहर क्षेत्र में चोरी की गंभीर वारदात को देखते हुए श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत ठाकुर द्वारा चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर आरोपी को पकड़ने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर साहू के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक श्री के. के. वाजपेयी अधिकारी के नेतृत्व में सायबर सेल तकनीकी एवं सिटी कोतवाली की संयुक्त टीम द्वारा आरोपियों की पतासाजी की जा रही थी। पतासाजी के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण किया गया।

घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फूटेज, चौक चौराहे में लगे अनेको सीसीटीवी फूटेज का खंगाला गया, घटना स्थल के पास लगे फूटेज को बार-बार देखा गया जिसमें एक संदिग्ध व्यक्ति घटनास्थल के पास मंडराते दिखे, हुलिया तरीका वारदात के आधार पर मुखबीर लगाकर लगातार पतासाजी किया जा रहा थी।
आसपास के सरहदी जिले दुर्ग रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, कांकेर के अलावा प्रार्थी के व्यापार जान-पहचान के बस्तर क्षेत्र में पतासाजी किया जा रहा था, इसी दरिम्यान मुखबीर से सूचना मिली कि सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त हुलिया के व्यक्ति मोहम्मद जिलानी पिता मोहम्मद हनीफ जगदलपुर निवासी का होना बताया गया।
सूचना तस्दीक व तकनीकी साक्ष्य के आधार पर संदेही पहचान कर गुजर बसर की जानकारी लेकर संदेही मोहम्मद जिलानी पिता मोहम्मद हनीफ उम्र 31 वर्ष निवासी वृंदावन कालोनी संतोषी वार्ड क्रमांक 27 थाना बोधघाट जिला जगदलपुर को पकड़कर पूछताछ किया गया। जो घटना के संबंध में सही जानकारी नही देने पर तकनीकी साक्ष्य के आधार पर कबूल करते हुए बताया कि प्रार्थी मो. शफी निवासी धमतरी के पुत्र शब्बीर मेमन का मित्र हूं साथ में वनोपज का व्यापार किये है जिसे घर परिवार की जानकारी थी और मित्र शब्बीर दिनांक 11.07.2023 को हज के सहपरिवार दिनांक 11.07.2023 को नागपुर जाने वाले है। जिस आधार पर प्रार्थी के सूने मकान में चोरी करने की योजना बनाकर कार क्रमांक CG28N 1133 से जगदलपुर से धमतरी आये और शब्बीर के मकान का रेकी किया, देर रात्रि होने पर मकान के पास निर्माणधीन जगह की ओर से घूसकर अपने साथ लाये पेंचिस व छड़ की मदद से मकान का ताला तोडकर मकान मे रखे आलमारी एवं दीवान के अन्दर से सोने-चांदी के जेवरात तथा नगदी रकम को चोरी कर अपने साथ जगदलपुर लेकर गया। अगले दिन दिनांक 13.06.2023 को चोरी किये गये सोने-चांदी के जेवरात में से कुछ जेवर शहीद पार्क के पास स्थित आईसीआईसीआई बैंक मे जाकर गोल्ड लोन के लिये फार्म भरकर जमा किया जिसमे मुझे करीबन 3,38,000 /- रूपये नगदी गोल्ड लोन मिला। दो दिन बाद धरमपुरा स्थित आईसीआईसीआई बैंक मे जाकर गोल्ड लोन के लिये फार्म भरकर कुछ जेवर जमा किया जिसमे मुझे करीबन 1.76,000 /- रूपये नगदी गोल्ड लोन मिला। कुछ दिन बाद फिर शहीद पार्क के पास स्थित’ आईसीआईसीआई बैंक मे जाकर गोल्ड लोन के लिये फार्म भरकर पत्नी सना के माध्यम से कुछ जेवर जमा किया जिसमे मुझे करीबन 42,000 /- रूपये लोन मिला था। जिसमे कुछ पैसे खर्च करना तथा कुछ पैसे उधारी वालो को देना बताया है। आरोपी के निशानदेही पर आईसीआईसी बैंक से गोल्ड लोन के लिए जमा जेवरात के दस्तावेज जप्त किया गया और गोल्ड लोन से मिले और प्रार्थी के घर से मिले नगदी चोरी की रकम करीबन 3,00,000/- रूपये को घर में छिपाकर रखना बताया तथा घटना दौरान पहने हुए कपड़ो को घर में छिपाना बताने से सभी माल मशरूका, दस्तावेज को जप्त किय गया।
आरोपी को थाना सिटी कोतवाल धमतरी के अपराध धारा 457, 380 भादवि० में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा जा रहा है।

नाम आरोपी :- जिलानी पिता मोहम्मद हनीफ उम्र 31 वर्ष निवासी वृंदावन कालोनी संतोषी वार्ड क्रमांक
27 थाना बोधघाट जिला जगदलपुर।

Leave a Comment